आधार कार्ड पर ₹300000 का लोन कैसे ले? योग्यता, डॉक्यूमेंट

आधार कार्ड पर रु.3 लाख का पर्सनल लोन

ऑनलाइन पर्सनल लोन के आने से कम समय में आसानी से पैसा जुटाना संभव हो गया है। आप किसी भी ज़रूरत के लिए पर्सनल लोन ले सकते हैं। जैसे मेडिकल इमरजेंसी हो, घर में शादी हो, यात्रा पर जाना हो, आदि। आपको पर्सनल लोन लेने के लिए अपना सामान भी गिरवी रखने की ज़रूरत नहीं है। 

अगर आप ज़ाईप से 5 मिनट से कम में आधार कार्ड पर रु 3 लाख का पर्सनल लोन लेना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें। अपनी जानकारी देने के बाद आपको 1 मिनट से कम में लोन स्वीकृति मिल जाएगी और लोन लेने के बाद 24 घंटे के अंदर आपके बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर हो जाएंगे। इसके लिए आपको कोई कागज़ अपलोड करने की भी ज़रूरत नहीं है।

आधार कार्ड पर रु.3 लाख का लोन लेने के लिए योग्यता 

लोन कंपनियां उधार दिया गया पैसा वापस न आने के जोखिम को कम करने के लिए कुछ पात्रता मानदंड रखती हैं। आपको किसी भी लोन कंपनी से तब ही पैसा मिलेगा जब आप उनकी वे शर्तें पूरी करें। आमतौर पर आधार कार्ड से 300000 लोन लेने के लिए आपको यह शर्तें पूरी करनी होंगी – 

आयु मानदंड 

हर लोन कंपनी की न्यूनतम और अधिकतम उम्र सीमा तय होती है। जैसे ज़ाईप से लोन लेने के लिए आपकी आयु कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए। 

रोजगार 

आधार कार्ड पर रु 3 लाख का लोन देने के लिए रोज़गार संबंधित शर्तें होती है। कुछ कंपनियां सिर्फ उन्हें ही लोन देती है जिनकी नौकरी होती है। कुछ लोन कंपनियां नौकरी वालों के साथ-साथ स्व-रोजगार वालों को भी लोन प्रदान करती हैं। 

न्यूनतम आय 

आमतौर पर पर्सनल लोन देने के लिए लोन कंपनियां ₹15000 से ₹20000 प्रतिमाह न्यूनतम आय की मांग करती हैं। जैसे ज़ाईप से आधार कार्ड पर रु 3 लाख का पर्सनल लोन लेने के लिए आपकी मासिक वेतन कम से कम ₹15000 होनी चाहिए। 

केवाईसी दस्तावेज

धोखाधड़ी और जाली गतिविधियों से बचने के लिए लोन आवेदन प्रक्रिया के दौरान केवाईसी डॉक्यूमेंट मांगे जाते हैं। यह आधार कार्ड, पैन कार्ड, पासपोर्ट, मतदाता पहचान पत्र, आदि हो सकते हैं।

आय के प्रमाण 

आपके इनकम प्रूफ से लोन कंपनी को आपकी पैसा चुकाने की क्षमता पता चलती है। इससे यह भी सुनिश्चित होता है कि आपके डिफ़ॉल्ट करने की संभावना कम है। 

आधार कार्ड से 3 लाख का लोन पर फी और चार्जेज 

ब्याज दर 

ब्याज दर लोन लेने का सबसे बड़ा खर्चा होता है। यह उधार ली गई राशि का कुछ प्रतिशत होता है। आपके लोन पर कितना ब्याज लगेगा यह कई बातों पर निर्भर करता है जैसे लोन कंपनी की क्रेडिट पॉलिसी, आपका क्रेडिट स्कोर, लोन राशि, आदि। 

प्रोसेसिंग फीस 

 यह लोन भी लोन राशि का एक प्रतिशत (%) होता है। यह लोन कंपनियां आवेदन से वितरण प्रर्किया के दौरान होने वाले खर्चों के लिए चार्ज करती हैं। 

प्रीपेमेंट शुल्क 

अगर आप अवधि खत्म होने से पहले लोन भुगतान करके लोन बंद करना चाहते हैं तो आपके ऊपर यह शुल्क लग सकता है। अगर आप ज़ाईप का लोन समय से पहले चुकाते हैं तो आपको कोई प्रीपेमेंट शुल्क देने की ज़रूरत नहीं है। 

देरी शुल्क 

यह आप से लोन कंपनी तब लेती है जब आप लोन चुकाने में देरी कर देते हैं। आपको पूरी कोशिश करनी चाहिए कि आप समय पर भुगतान करें और आपको यह शुल्क न भरना पड़े। इससे आपका क्रेडिट स्कोर भी कम हो सकता है। 

आधार कार्ड से 3 लाख पर्सनल लोन की ईएमआई: 1-5 साल के लिए 

आपको लोन लेने से पहले यह पता होना चाहिए कि हर महीने आप कितना पैसा लौटा पाएंगे। आपको इसी हिसाब से पुनर्भुगतान अवधि चुननी चाहिए। यह करने का सबसे बढ़िया तरीका है पर्सनल लोन ईएमआई कैलकुलेटर का प्रयोग करना। उससे आपको तुरंत पता चल जाएगा कि आधार कार्ड पर रु 3 लाख का लोन लेने पर अलग-अलग अवधियों पर कितना भुगतान करना पड़ेगा। अगर आप ज़ाईप से लोन लेते हैं तो उसे 3, 6, 9 या 12 महीनों में चुका सकते हैं। आइये देखते हैं अलग-अलग लोन अवधियों के लिए 18% प्रतिवर्ष के ब्याज दर पर अनुमानित राशि कितनी होगी –

अवधि 

अनुमानित ईएमआई

3 महीने

₹103014

6 महीने

₹52657

9 महीने

₹35882

12 महीने

₹27504

आधार कार्ड पर रु.3 लाख का लोन लेने के फायदे

कोलैटेरल के बिना लोन 

आमतौर पर पर्सनल लोन असुरक्षित लोन होते हैं। इसका मतलब आपको पैसा उधार लेने के लिए कोई सिक्योरिटी गिरवी रखने की ज़रूरत नहीं है। इससे प्रक्रिया और सुविधाजनक हो जाती है। 

ऑनलाइन प्रक्रिया 

पर्सनल लोन ऐप में आवेदन से लेकर वितरण तक सब 100% ऑनलाइन कर सकते हैं। आपको सिर्फ ज़रूरी दस्तावेज अपलोड करने होते हैं और जानकारी देनी होती है। ज़ाइप ऐप पर इस प्रक्रिया में 5 मिनट से भी कम लगते हैं।

तेज़ प्रक्रिया 

तेज़ प्रक्रिया की वजह से इन्हें इंस्टेंट लोन भी कहा जाता है। चूँकि यह बिना कोलैटरल के मिलते हैं और यह प्रक्रिया ऑनलाइन ही पूरी हो सकती है, इसमें बहुत कम समय लगता है।

आसान रीपेमेंट विकल्प 

जब आप आधार कार्ड पर रु 3 लाख का लोन लेते हैं तो आपको बहुत सारे रीपेमेंट अवधियों के विकल्प मिलते हैं। आप अपने बजट के अनुसार ऐसी अवधि चुन सकते हैं जिसमें आप आसानी से पैसे चुका सकें। 

किफायती ब्याज दर 

अगर आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा है तो आपको कम ब्याज दर पर पर्सनल लोन मिलने की संभावना बढ़ जाती है। ज़ाइप लोन ब्याज दर 1.5% प्रतिमाह से शुरू होते हैं। 

आधार कार्ड से रु.3 लाख का लोन ऑनलाइन कैसे ले? 

ऑनलाइन पर्सनल लोन लेने के लिए सबसे पहले आपको अलग-अलग लोन कंपनियों की योग्यता शर्तें देखनी चाहिए और यह जानना चाहिए कि आपको कहाँ-कहाँ से लोन मिल सकता है। इसके बाद आपको यह देखना चाहिए कि आपको आधार कार्ड के साथ और कौन-कौन से दस्तावेज जमा करने पड़ेंगे। 

आपको उस लोन ऐप से पैसे उधार लेने चाहिए जो आपको सबसे कम ब्याज दर पर पर्सनल लोन दे और ज़्यादा क्रेडिट लिमिट प्रदान करे।

इसके बाद आप लोन ऐप डाउनलोड करके आवेदन प्रक्रिया पूरी करें और मांगे गए दस्तावेजों की जानकारी दें। लोन स्वीकृत हो जाने के बाद लोन राशि और ईएमआई चुनें। इसके बाद आपके खाते में पैसे आ जाएंगे।

निष्कर्ष 

अब आप जान गए हैं कि आपका आधार कार्ड 3 लाख का पर्सनल लोन लेने में कैसे आपकी मदद कर सकता है। आपको यह बात ध्यान में रखनी चाहिए कि सिर्फ ज़रूरत पड़ने पर ही आपको पर्सनल लोन लेना चाहिए और सिर्फ उतनी ही राशि का लेना चाहिए जो आप आसानी से चुका पाएं। लोन लेने से पहले हमेशा सारी ज़रूरी बातों पर ध्यान देना चाहिए जैसे ब्याज दर, रीपेमेंट अवधि, प्रीपेमेंट पेनल्टी, आदि। 

अगर आप 5 मिनट से कम में ज़ाइप से 3 लाख का पर्सनल लोन लेना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

क्या आधार कार्ड पर रु.3 लाख का लोन लेने के लिए क्रेडिट स्कोर का महत्वपूर्ण है?

हाँ, लोन लेने की प्रक्रिया में क्रेडिट स्कोर महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इससे बैंक और एनबीएफसी को पता चलता है कि आवेदक कितना भरोसेमंद है। वे इस जानकारी के आधार पर निर्णय लेते हैं जैसे कितनी राशि का लोन देना है, ब्याज दर कितनी रखनी है, आदि। 

क्या आधार कार्ड के बिना ₹300000 का लोन लिया जा सकता है?

हाँ, आप ऐसी लोन कंपनी से ₹300000 का लोन ले सकते हैं जहाँ आधार कार्ड जमा करना ज़रूरी नहीं है।

क्या आधार कार्ड पर रु.3 लाख का लेने के लिए कोई गारंटर आवश्यक है?

नहीं, आप ज़ाइप जैसी लोन ऐप से बिना गारंटर के रु.3 लाख का असुरक्षित लोन (Unsecured Loan) ले सकते हैं। इसके लिए न गारंटर की ज़रूरत है और न ही कोलैटेरल की।

क्या आधार कार्ड पर रु.3 लाख का लोन लेने के लिए कोई अग्रिम जमा की जानी चाहिए?

नहीं, आप बहुत सारी पर्सनल लोन ऐप से बिना किसी अग्रिम जमा के आधार कार्ड पर रु.3 लाख का लोन ले सकते हैं।

क्या आधार कार्ड पर रु.3 लाख का लेने के लिए वित्तीय संस्थान क्रेडिट स्कोर देखती है?

हाँ, पर्सनल लोन देने से पहले वित्तीय संस्थान क्रेडिट स्कोर देखती है और आकलन करती है कि लोन देने में कितना जोखिम है। इसके आधार पर वे यह निर्णय लेती हैं कि लोन स्वीकृत करना है या नहीं।

क्या आधार कार्ड पर ₹300000 का लोन लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है?

हाँ, आप ऑनलाइन आवेदन करके आधार कार्ड पर ₹300000 का लोन ले सकते हैं। जैसे आप ज़ाइप ऐप डाउनलोड करके 5 मिनट से कम में ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं और तुरंत लोन पा सकते हैं। 

YOU MAY ALSO LIKE

Download Zype App​

Categories

Archives