आधार कार्ड पर 50000 का लोन कैसे मिलता है

आधार कार्ड पर 50000 का लोन कैसे मिलता है

अगर आपको कम समय में आरामदायक तरीके से पैसे उधार लेने हैं, तो पर्सनल लोन आपके लिए अच्छा विकल्प है. आधुनिक दुनिया में कई बार पैसों की एकदम से जरूरत पड़ जाती है. जैसे – कहीं घूमने जाने के खर्चे, मेडिकल इमरजेंसी या गाड़ी खराब हो जाना. ऐसी परिस्थितियों में इंस्टेंट लोन पैसे जुटाने का लाजवाब तरीका है.

आधार कार्ड: एक आवश्यक दस्तावेज

आज की तारीख में किसी भी भारतीय के लिए उसका आधार कार्ड बहुत महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट है. यह बहुत सारी परिस्थितियों में अपनी पहचान साबित करने में काम आता है. जैसे बैंक खाता खोलना, सरकारी सेवाओं का प्रयोग कर पाना, पर्सनल लोन लेना, आदि.

हर आधार कार्ड पर पहचान संख्या और बायोमेट्रिक जानकारी होती है. इसकी वजह से धोखाधड़ी की संभावनाएं कम हो जाती हैं. सरकार आधार से सुनिश्चित करती है कि उनकी योजनाओं का फायदा सही लोगों तक पहुंचे. जैसे कोई विद्यार्थी छात्रवृत्ति के आवेदन के लिए आधार कार्ड का प्रयोग कर सकता है.

आधार कार्ड पर्सनल लोन लेना भी आसान बना देता है क्योंकि इससे ऑनलाइन वेरिफिकेशन संभव हो जाता है. इसकी मदद से केवाईसी प्रक्रिया सरल और तेज़ हो जाती है, आपकी पहचान साबित हो जाती है और अप्रूवल की प्रोसेस छोटी हो जाती है. आपको सुनिश्चित करना चाहिए कि आपका मोबाइल नंबर आपके आधार से जुड़ा हुआ हो.

आधार कार्ड पर 50000 का लोन लेने के फायदे

1. लोन राशि का कहीं भी प्रयोग करें

पर्सनल लोन लेने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप इन पैसों से साथ जो चाहे वह कर सकते हैं. आप के ऊपर पैसों के उपयोग से संबंधित कोई प्रतिबंध नहीं होता है.

2. लोन रीपेमेंट की अवधि के विकल्प पाएं

जब आप बैंक और एनबीएफसी से लोन लेते हैं तो आपको यह तय करना होता है कि आप कितनी ईएमआई में रीपेमेंट करेंगे. जैसे आप ज़ाइप से लोन लेते समय चुन सकते हैं कि आप 3, 6, 9 या 12 महीने में लोन भुगतान करेंगे.

3. बिना कोलैटरल के लोन

पर्सनल लोन अक्सर अनसिक्योर्ड लोन होते हैं. यह लेने के लिए कुछ भी गिरवी नहीं रखना पड़ता. इस वजह से पर्सनल लोन लेने की प्रक्रिया तेज़ और आसान हो जाती है.

4. बिना पेपरवर्क के लोन

अगर आप ज़ाइप जैसी किसी लोन ऐप से इंस्टेंट लोन लेते हैं तो आपको कोई भी कागज़ जमा नहीं करना पड़ेगा. लोन ऐप की एप्लीकेशन प्रक्रिया पूरी तरह ऑनलाइन होती है.

50000 का लोन कहाँ-कहाँ उपयोग में आ सकता है

जब आप 50000 का लोन आधार कार्ड पर लेते हैं, तो आप इस राशि का कहीं भी उपयोग कर सकते हैं. आम तौर पर लोग आधार कार्ड पर 50000 का पर्सनल लोन लेकर इन चीज़ों पर खर्च करते हैं –

1. बिल भुगतान

पर्सनल लोन की राशि से घर के उपयोगिता बिल जैसे बिजली, पानी, इंटरनेट, गैस, आदि भर सकते हैं. ₹5 लाख तक का पर्सनल लोन तुरंत लेने के लिए अभी ज़ाइप डाउनलोड करें.

2. मेडिकल

बहुत लोग मेडिकल इमरजेंसी के दौरान पर्सनल लोन लेते हैं और उससे डॉक्टर की फीस, अस्पताल, दवा, आदि के खर्चे उठाते हैं.

3. यात्रा

अगर आपको यात्रा पर जाने के लिए पैसों की ज़रूरत है तो आप उसके लिए भी पर्सनल लोन ले सकते हैं.

4. दोपहिया गाड़ी

आप पर्सनल लोन लेकर अपनी मनचाही बाइक या स्कूटर खरीद सकते हैं.

5. शिक्षा

बहुत लोग पर्सनल लोन लेकर ऑनलाइन और ऑफलाइन कोर्स का खर्चा उठाते हैं. इससे आपको बेहतर नौकरी या प्रमोशन में मदद मिल सकती है.

आधार कार्ड पर 50000 का लोन कैसे प्राप्त करें

– किसी भी लोन कंपनी में आवेदन देने से पहले चेक कर लें कि आप उनकी योग्यता शर्तों को पूरा करते हैं या नहीं. जैसे ज़ाइप से लोन लेने के लिए आपकी सैलरी कम से कम ₹15,000 होनी चाहिए और आपके पास पैन और आधार कार्ड होना चाहिए.

– इसके बाद आपको उस लोन ऐप की प्रक्रिया पूरी करनी होगी. इसमें आपको उनके द्वारा मांगी गई जानकारी और डॉक्यूमेंट देने होंगे.

– जब आपका लोन के लिए आवेदन स्वीकार होगा तो आपको लोन शर्तों (loan terms) का डॉक्यूमेंट भेजा जाएगा. आपको उसे ध्यान से पढ़ना चाहिए और सारी शर्तों पर सहमत होने के बाद ही आगे बढ़ना चाहिए. इसके बाद आप अपने बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं.

– अगर आप आसानी से किफायती पर्सनल लोन लेना चाहते हैं तो अपना क्रेडिट स्कोर हमेशा अच्छा रखें.आमतौर पर 700 के ऊपर का क्रेडिट स्कोर अच्छा माना जाता है. इसके लिए हमेशा समय पर ईएमआई भुगतान करें.

विभिन्न लोन विकल्प

पर्सनल लोन के अलावा आप बहुत सारे तरीकों से पैसे जुटा सकते हैं. आप अपने दोस्तों या परिवार के सदस्यों से कुछ समय के लिए पैसे उधार मांग सकते हैं. अगर आपके पास सोने के गहने या सिक्के हैं, तो आप गोल्ड लोन ले सकते हैं. आप कोई सिक्योरिटी जैसे एफडी या इंश्योरेंस को गिरवी रखकर लोन ले सकते हैं. अगर आपको उधार नहीं लेना है तो आप अपने जमा किए गए पैसों का भी प्रयोग कर सकते हैं.

लोन की अहम जानकारी

कोई भी पर्सनल लोन लेने से पहले कुछ बातें ऐसी हैं जो आपको हमेशा चेक करनी चाहिए. इससे आप सही लोन ऐप का चयन कर सकेंगे. ये सब ज़रूर देखें –

पर्सनल लोन एप की आवेदन प्रक्रिया

– आपके कौन-कौन से डॉक्यूमेंट चाहिए

– कितनी लोन लिमिट मिल सकती है

– ब्याज दर कितनी है

– प्रोसेसिंग फी और अन्य चार्जेस कितने हैं

– इंटरनेट पर लोन ऐप के रिव्यु और रेटिंग कैसे हैं

50000 का लोन आधार कार्ड पर लेने के लिए दस्तावेज

लोन कंपनियों को कई वजहों से पैसा उधार देने से पहले दस्तावेज मांगने पड़ते हैं. डॉक्यूमेंट से आप अपनी पहचान साबित कर पाते हैं और लोन कंपनियां निर्धारित करती हैं कि आपको पैसा उधार देना चाहिए या नहीं, आप कितनी राशि चुकाने में सक्षम हैं, आपका ब्याज दर कितना रखना है, आदि.

कोई भी लोन कंपनी आप से फोटो पहचान प्रमाण (identity proof), पता प्रमाण (address proof) और आय प्रमाण (income proof) से संबंधित डॉक्यूमेंट मांगेगी. जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, सैलरी स्लिप, बैंक स्टेटमेंट, आदि.

अगर आप किसी लोन ऐप पर पर्सनल लोन के लिए आवेदन करते हैं तो आपको इस तरह के डॉक्यूमेंट अपलोड करने को कहा जाएगा. लेकिन ज़ाइप ऐप से लोन लेने के लिए कोई भी डॉक्यूमेंट अपलोड करना ज़रूरी नहीं है. हमें बस आप के आधार और पैन नंबर की जानकारी चाहिए होती है. इसी वजह से लोन आवेदन की पूरी प्रक्रिया 8 मिनट से कम में पूरी हो जाती है.

लोन भुगतान की योजना

इससे पहले कि आप यह सोचें कि आपको आधार कार्ड पर कितना लोन मिल सकता है, आपको यह सोचना चाहिए कि आप कितना लोन आसानी से चुका पाएंगे और लोन रीपेमेंट की योजना बनानी चाहिए.

जब आप पर्सनल लोन लेते हैं तो उसे ब्याज और अन्य शुल्कों के साथ चुकाना होता है. आप हर महीने लोन का कुछ हिस्सा चुका सकते हैं जिसे इन्स्टालमेन्ट अर्थात ईएमआई (equated monthly instalment) कहा जाता है.

सारी बैंक और एनबीएफसी लोन भरने के लिए अलग-अलग अवधि के विकल्प देती है. जैसे अगर आप ज़ाइप से लोन लेते हैं तो आप 3, 6, 9 और 12 ईएमआई में से एक चुन सकते हैं.

आपको ऐसा ईएमआई प्लान चुनना चाहिए जो आप आसानी से हर महीने भर सकें. ऐसा इसलिए क्योंकि समय पर ईएमआई नहीं भरने से बहुत नुकसान होता है. आपको पीनल इंटरेस्ट और लेट फीस देनी पड़ेगी, आपका क्रेडिट स्कोर कम हो जाएगा और भविष्य में लोन या क्रेडिट कार्ड मिलने में मुश्किल होगी.

यह भी पढ़ें: पर्सनल लोन क्या होता है: सब कुछ जानिए

₹50,000 के पर्सनल लोन के लिए ईएमआई राशि

आपको हमेशा लोन लेने से पहले ईएमआई कैलकुलेटर का प्रयोग करना चाहिए. इससे आपको यह पता चलेगा कि लोन राशि पर अलग-अलग अवधि चुनने पर आपको हर महीने कितना पैसा देना पड़ेगा.

ज़ाइप के पर्सनल लोन ईएमआई कैलकुलेटर का प्रयोग करना बहुत आसान है. आपको बस लोन राशि, ब्याज दर और पुनर्भुगतान अवधि डालनी होती है. इससे आपको पता चल जाता है कि आपकी ईएमआई राशि कितनी होगी.

आइये देखते हैं कि ₹50,000 लोन पर ईएमआई राशि कितनी होगी:

अवधि

मासिक  देय राशि

3 महीने 

₹17177

6 महीने

₹8783

9 महीने

₹5987

12 महीने

₹4591

*अनुमानित ब्याज दर – 1.5% प्रतिमाह

नोट – यह संख्याएं सिर्फ उदाहरण के रूप में दी गई हैं. ब्याज दर प्रोफ़ाइल मूल्यांकन के आधार पर तय होती हैं.

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

[sp_comments_block]
क्या आधार कार्ड पर 50000 का लोन मिल सकता है?

हाँ, अगर आप किसी लोन कंपनी की योग्यता शर्तें (eligibility criteria) पूरी करते हैं, तो वहां से आधार कार्ड और अन्य जानकारी डॉक्यूमेंट देकर लोन ले सकते हैं. आप योग्यता शर्तों के बारे में कंपनी की वेबसाइट पर पढ़ सकते हैं.

लोन की मैक्सिमम और मिनिमम राशि क्या हो सकती है?

आपको आधार कार्ड पर कितना लोन मिल सकता है यह बहुत सारी बातों पर निर्भर करता है जैसे कंपनी की पॉलिसी, उधार लेने वाले का क्रेडिट स्कोर, आमदनी, रीपेमेंट इतिहास, आदि. ज़ाइप में आप ₹1000 से ₹500000 तक का लोन ले सकते हैं.

ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया क्या है?

अगर आप ऑनलाइन लोन लेना चाहते हैं तो आपको लोन कंपनी द्वारा मांगी गई जानकारी और डॉक्यूमेंट देने पड़ेंगे. इसके बाद आपको लोन लिमिट मिलेगी जो आप अपने बैंक अकाउंट में बतौर लोन ट्रांसफर कर सकते हैं.  ज़ाइप ऐप पर यह आवेदन की प्रक्रिया मात्र 8 मिनट से कम में पूरी हो जाती है.

आधार कार्ड पर लोन की ब्याज दर क्या होती है?

कोई भी बैंक या एनबीएफसी अपनी लोन पॉलिसी और आपके क्रेडिट इतिहास के आधार पर आपका ब्याज दर तय करेगी. पर्सनल लोन पर ब्याज दर 8.75% से 49.5% प्रतिवर्ष के बीच कुछ भी हो सकता है. ज़ाइप का ब्याज दर 1.5% प्रतिमाह से शुरू होता है.

Download Zype App​

Categories

Archives